3609737

Total Users

313

Live Users

मीडिया महोत्सव 'स्पन्दन' हुआ सम्पन्न, टीआरपी की अन्धी दौड़ पर उठे सवाल

रिपोर्ट : NewsNextIndia
Uttarpradesh | आगरा

7 Dec, 2020

2K ने देखा



NewsNext | हिंदी न्यूज़ | Hindi Samachar | Latest News

नई दिल्ली, जेएनएन। विवेकानंद इंस्टिट्यूट ऑफ़ प्रोफेशनल स्टडीज, नई दिल्ली का ओर से आयोजित वार्षिक मीडिया महोत्सव 'स्पन्दन' का समापन समारोह बेहद शानदार रहा। कोरोनाकाल की चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए तीन दिन तक चलने वाला यह मीडिया महोत्सव ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर आयोजित किया गया। इस महोत्सव में कई देशों के लोगों ने हिस्सा लिया। फेसबुक एवं यूट्यूब पर लाइव फीड को देश-विदेश से हजारों लोगों ने देखा एवं पसन्द किया।

महोत्सव की निदेशक प्रो चारूलता सिंह ने आयोजन की सफलता पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि कोविड-19 ने हमें घरों में कैद कर दिया था परन्तु तकनीकी की मदद से इस कार्यक्रम को आयोजित करने में मदद मिली। पत्रकारिता विभाग के चेयरपर्सन प्रो सिद्धार्थ मिश्र ने कहा कि कोविड के दौर में इस प्रकार का आयोजन विद्यार्थियों के अन्दर एक नई ऊर्जा का संचार करेगा।

इस दौरान ‘इनफार्मेशन टू मिस-इनफार्मेशन : 25 इयर्स ऑफ़ इंडियन टेलीविज़न न्यूज़ इंडस्ट्री’ विषयक मीडिया पंचायत में वक्ताओं ने कहा कि सत्य ही पत्रकारिता की आत्मा है। किसी भी तथ्य को सत्य की कसौटी पर रखकर ही पत्रकारिता के साथ न्याय किया जा सकता है। तथ्यहीन सूचना के अतिरेक एवं टीआरपी की अंधी दौड़ की वजह से भारतीय समाचार चैनलों की लोकप्रियता में तेजी से गिरावट आई है। पंचायत में पत्रकार अनन्त विजय, सतीश के सिंह एवं सुमित पांडे ने विचार व्यक्त किया। बीबीडीओ, इंडिया के सीईओ सुरजा किशोर ने कहा कि विज्ञापन सृजनात्मक क्षेत्र है जिसमें मानवीय भावनाओं को केंद्र में रखा जाता है। किशोर ने बताया कि कोरोनाकाल ने विज्ञापन परिदृश्य को बदला है परन्तु समाज को देखने का एक नया नज़रिया भी प्रस्तुत किया है जिससे सामाजिक मूल्य केन्द्रित विज्ञापन बनाने में मदद मिली है। मानसिक स्वास्थ्य से सम्बन्धित कार्यशाला में डॉ तनुश्री संगमा ने कोरोनाकाल में अवसाद से बचने पर जोर दिया। लेखन कार्यशाला में मशहूर शायर आतिफ खान ने गज़ल लेखन की बारीकियों को समझाया | एक विशेष व्याख्यान के दौरान अंतर्राष्ट्रीय इवेंट मैनेजमेंट गुरु प्रो डेविड हिन्ड ने कोविड-19 के बाद इवेंट मैनेजमेंट के क्षेत्र में होने वाले बदलावों से छात्रों को अवगत कराया।‘डाक्यूमेंट्री फिल्म’विधा पर बात करते हुए मणिकान्त ठाकुर ने कहा कि वैज्ञानिक जानकारी के प्रसार में ‘वृत्तचित्र’महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती। विज्ञान प्रसार संस्थान के सहयोग से आयोजित इस कार्यक्रम में संस्था पदाधिकारी निमिष कपूर ने फिल्म के क्षेत्र में विज्ञान के महत्व को रेखांकित किया। शाम को ‘टॉक्स एंड ट्यून्स’ नामक ‘लाइव कन्सर्ट’ में कनाडा के ‘साउथर्न टीम बैंड’ एवं नाडिया हाई ने अपनी प्रस्तुति दी। 

FACEBOOK TwitCount LINKEDIN Whatsapp

NewsNext | हिंदी न्यूज़ | Hindi Samachar | Latest News


© COPYRIGHT NEWSNEXT 2020. ALL RIGHTS RESERVED. Designed By SVT India